मंगलवार, 10 नवंबर 2020

बाड़मेर पंचायती राज चुनाव का पूरा गणित , बाड़मेर के जिला प्रमखों की लिस्ट

बाड़मेर पंचायती राज चुनाव का पूरा गणित

बाड़मेर में राजस्थान की सर्वाधिक पंचायत समिति और ग्राम पंचायत हैं बाड़मेर मैं वर्तमान में 21 पंचायत समितियों के साथ 689 ग्राम पंचायत है । अभी 21 पंचायत समिति के लिए और जिला परिषद के लिए विभिन्न चरणों में चुनाव होने वाले हैं जिनकी मतगणना 8 दिसंबर को होगी चुनावों के बात करे तो भाजपा और कांग्रेस के साथ हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रिय लोकतांत्रिक पार्टी भी सक्रियता से भाग ले रही है परंपरागत रुप से बाड़मेर में भाजपा और कांग्रेस का सीधा मुकाबला होता है लेकिन अब तक कॉन्ग्रेस का पलड़ा भारी रहा है , इस बार राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी की चुनाव लड़ने से नया मोड़ आया है, बागी और नाराज़ कार्यकर्ता राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का दामन थाम रहे वही दलितों की नेता आदुरम मेघवाल और हनुमान बेनीवाल का जाटों पर पकड़ है लेकिन बाड़मेर के तीसरी बार विधायक बने मेवाराम जैन की ग्राम स्तर पर मजबूत पकड़ है और उन्हें हराना भाजपा और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लिए आसान नहीं रहेगा बरहाल सभी की नजरें चुनाव पर टिकी है और पहली बार युवाओं की सक्रियता से यह चुनाव किसी विधायक चुनाव से कम नजर नहीं आ रहे। युवा विभिन्न सफर मीडिया प्लेटफार्म पर अपने अपने प्रत्याशियों का प्रचार कर रहे हैं साथी बड़े बुजुर्ग घर घर जाकर मान मनोहर कर रहे हैं साथ ही इस बार खर्चा भी ज्यादा नजर आ रहा है इन चुनावों से कई नेताओं की भविष्य की राजनीति तय होगी तो कई विधायकों और हारे हुए उमीदवारों की प्रतिष्ठा । यही कारण है कि अब हर जगह चुनाव का रंग चढ़ चूका है।

जिला परिषद बाड़मेर 

जिला परिषद बाड़मेर में 37 वार्ड है जहा से जितने पर ही आगे की राह तय होगी भाजपा और कांग्रेस दोनों ही अभी जिला प्रमुख पद पर कब्जा करने की कोशिश में हैं तो कई उम्मीदवार पार्टी की तरफ से स्वयं को जिला प्रमुख पद का उम्मीदवार बनने के लिए । 
 उम्मीदवारों को देखा जाए तो भाजपा में रूप सिंह राठौड़ , चुतरसिंह गोरडिया , राजाराम भादू प्रमुख है 
वही कांग्रेस में गफूर अहमद , उगमसिन्ह रानीगांव , लक्ष्मण सिंह गोदारा प्रयास कर रहे हैं ।

बाड़मेर के अब तक के जिला प्रमुख 

बाड़मेर के पहले जिला प्रमुख वृद्धि चंद जैन थे 
इसके बाद गंगा राम चौधरी
मेहराराम चौधरी
लाधू राम विश्नोई 
राणा भवानी सिंह 
बाला राम चौधरी
गंगा राम चौधरी
लाधू राम विश्नोई
मदन कौर
मदन कौर और 
प्रियंका मेघवाल रहे है ।। अब तक कॉन्ग्रेस का ही कब्जा रहा है भाजपा को खाता खुलने का इंतजार ।।।

बाड़मेर नॉलेज के लिए पारससिंह गंगासरा कि रिपोर्ट ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सेड़वा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ।

 सेड़वा बाड़मेर जिले की एक तहसील है जो चौहटन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है वर्तमान में सेड़वा उपखंड भी है यह बाड़मेर से दक्षिण दिशा में...